आप अपने डाइबिटीज को ठंड के मौसम में कैसे कन्ट्रोल कर रख सकते हैं । क्या हो आपका डाइट और रूटीन जिससे आपकी ब्लड सुगर लेवल नियंत्रित रहे आईये जानते हैं।

🤔क्या ठंडा मौसम मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है?
👌ठंडा तापमान रक्त शर्करा के प्रबंधन को विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण बना देता है। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राणा एसपी सिंह कहते हैं, सर्द मौसम आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है, शीतकालीन खेलों के अतिरिक्त परिश्रम और सर्द रातों में कार्बोहाइड्रेट के लिए तरसने के बारे में तो कुछ भी नहीं कहा जा सकता। अपने ग्लूकोज को सीमा में रखना मुश्किल हो सकता है।
🤔डायबिटीज गर्मी में ज्यादा खराब होती है या सर्दी में?
👌सर्दियों के महीनों में सभी मधुमेह प्रकार के लोगों में गर्म महीनों की तुलना में एचबीए1सी का स्तर अधिक होता है।
🤔मधुमेह रोगियों को किन खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए?
👌इसलिए, नीचे सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचना महत्वपूर्ण है।
चीनी-मीठा पेय। ...
ट्रांस वसा। ...
सफेद ब्रेड, चावल और पास्ता। ...
फलों के स्वाद वाला दही। ...
मीठा नाश्ता अनाज। ...
सुगंधित कॉफी पीता है। ...
शहद, रामबांस अमृत, और मेपल सिरप। ...
सूखे फल।
🤔मधुमेह रोगियों को तेजी से ठीक होने में क्या मदद करता है?
👌मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए एक सामान्य आहार अनुशंसा कम कार्बोहाइड्रेट और अधिक प्रोटीन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप कम चीनी और कम ग्लाइसेमिक स्तर वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हैं, तो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखना बहुत आसान हो जाता है। अधिक प्रोटीन खाने का एक अतिरिक्त लाभ है - यह घावों को अधिक तेज़ी से भरने में मदद कर सकता है।
🤔मधुमेह के लिए आपको कौन से खाद्य पदार्थ बंद करने चाहिए?
👌सबसे खराब विकल्प
तला हुआ मांस।
मांस के उच्च वसा वाले कट, जैसे कि पसलियां।
पोर्क बेकन।
नियमित पनीर।
त्वचा के साथ कुक्कुट.
तली हुई मछली।
डीप-फ्राइड टोफू।
बीन्स लार्ड के साथ तैयार है।
🤔मधुमेह रोगियों के पैर ठंडे क्यों होते हैं?
👌मधुमेह से पीड़ित लोगों को सर्कुलेशन संबंधी समस्याओं का खतरा हो सकता है, जैसे ठंडे पैर या हाथ। बार-बार उच्च रक्त शर्करा के स्तर से धमनियां संकरी हो सकती हैं और ऊतकों को रक्त की आपूर्ति कम हो सकती है, जिससे पैर ठंडे हो सकते हैं।
🤔क्या मधुमेह रोगियों के लिए गर्म पानी अच्छा है?
👌अपने निष्कर्षों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि गर्म पानी के स्नान के माध्यम से गर्मी के संपर्क में आने से टाइप 2 मधुमेह रोगियों की स्थिति में सुधार हो सकता है और साथ ही इससे जुड़े जोखिम कारकों को कम करने में मदद मिल सकती है।
🤔क्या गर्म पानी ब्लड शुगर बढ़ाता है?
👌चिरकालिक गर्म पानी का विसर्जन (HWI) तेजी से रक्त ग्लूकोज एकाग्रता में कमी सहित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।
🤔क्या मधुमेह रोगी हर समय थकान महसूस करते हैं?
👌थकान मधुमेह का एक सामान्य लक्षण है जो अनियंत्रित मधुमेह तक ही सीमित नहीं है। व्यक्ति कई प्रकार के लक्षणों के साथ थकान की शिकायत कर सकते हैं, जो एक साथ मनोवैज्ञानिक, चिकित्सा, चयापचय या अंतःस्रावी, और तीव्र या पुरानी जटिलताओं का संकेत दे सकते हैं।
🤔मधुमेह रोगी आसानी से बीमार क्यों हो जाते हैं?
मधुमेह वाले लोगों को संक्रमण होने का खतरा अधिक क्यों होता है?
👌उच्च रक्त शर्करा का स्तर किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली की सुरक्षा को कमजोर कर सकता है। जिन लोगों को लंबे समय से मधुमेह है, उनमें परिधीय तंत्रिका क्षति हो सकती है और उनके अंगों में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है, जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।
🤔क्या मधुमेह रोगियों के लिए कोक जीरो ठीक है?
👌नहीं, जीरो शुगर सोडा कृत्रिम मिठास का उपयोग करता है, जिससे लोगों का वजन बढ़ जाता है। बढ़ा हुआ वजन, बदले में, मधुमेह के बिगड़ने से जुड़ा हुआ है। इसलिए, जीरो सोडा मधुमेह के लिए उपयुक्त नहीं है।
🤔क्या कॉफी मधुमेह रोगी के लिए अच्छी है?
👌कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीना - चाहे कैफीनयुक्त और डिकैफ़िनेटेड हो - वास्तव में टाइप 2 मधुमेह के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकता है। यदि आपको पहले से ही मधुमेह है, हालांकि, इंसुलिन क्रिया पर कैफीन का प्रभाव उच्च या निम्न रक्त शर्करा के स्तर से जुड़ा हो सकता है।
✒️डॉ राणा एसपी सिंह वरिष्ठ चिकित्सक पटना

Post a Comment

Previous Post Next Post