विटामिन B 12 कैसे नियंत्रित करता है हमारे शरीर को और इसके कमी से कौन कौन सी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है।‌आईये जानते हैं

विटामिन बी 12 की कमी से हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ सकता है और हमारे शरीर में किस प्रकार के रोग हो जाते हैं

लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन, डीएनए संश्लेषण और तंत्रिका तंत्र के उचित कामकाज सहित कई शारीरिक कार्यों में विटामिन बी 12 महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन बी 12 की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:

एनीमिया: विटामिन बी 12 की कमी से एक प्रकार का एनीमिया हो सकता है जिसे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया कहा जाता है, जो कि बड़ी, अपरिपक्व लाल रक्त कोशिकाओं की विशेषता है जो पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं ले सकते हैं।

तंत्रिका क्षति: तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है। एक कमी से झुनझुनी, सुन्नता और स्पर्श या कंपन के प्रति संवेदनशीलता में कमी जैसे लक्षण हो सकते हैं।

संज्ञानात्मक गिरावट: अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन बी 12 की कमी विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों में स्मृति हानि और डिमेंशिया सहित संज्ञानात्मक गिरावट से जुड़ी हुई है।

थकान और कमजोरी: शरीर में ऊर्जा के उत्पादन में विटामिन बी 12 महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कमी से थकान और कमजोरी हो सकती है।

पाचन संबंधी समस्याएं: विटामिन बी 12 आंतों में अवशोषित हो जाता है, और इसकी कमी से कब्ज, दस्त और भूख न लगना जैसी पाचन समस्याएं हो सकती हैं।

बांझपन: पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता के लिए विटामिन बी 12 महत्वपूर्ण है। कमी से बांझपन हो सकता है और गर्भपात और जन्म दोष का खतरा भी बढ़ सकता है।

कुल मिलाकर, विटामिन बी 12 की कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें से कुछ गंभीर और लंबे समय तक चलने वाली हो सकती हैं। यदि आपको संदेह है कि आपके पास विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है, तो उचित उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है।

Post a Comment

Previous Post Next Post