क्या कारण है कि बार बार आपके पेट मे गैस बन जाता है क्या है इसके लक्षण और उपचार

क्या कारण है कि आपके पेट में बार-बार गैस बनती है और इसके लक्षण और उपचार क्या हैं।

गैस पाचन प्रक्रिया का एक सामान्य उपोत्पाद है, लेकिन अत्यधिक गैस असहज हो सकती है और सूजन, डकार, पेट फूलना और पेट की परेशानी जैसे लक्षण पैदा कर सकती है। पेट और आंतों में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

निगलने वाली हवा: जब आप खाते या पीते हैं, तो आप अनजाने में हवा निगल सकते हैं, जो पेट और आंतों में जमा हो सकती है।

पाचन संबंधी विकार: कुछ पाचन विकार, जैसे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS), लैक्टोज असहिष्णुता, सीलिएक रोग और सूजन आंत्र रोग (IBD), अत्यधिक गैस का कारण बन सकते हैं।

कुछ खाद्य पदार्थ खाना: कुछ खाद्य पदार्थ गैस पैदा करने के लिए जाने जाते हैं, जैसे बीन्स, दाल, ब्रोकोली, गोभी, प्याज और कार्बोनेटेड पेय।

दवाएं: कुछ दवाएं साइड इफेक्ट के रूप में गैस का कारण बन सकती हैं, जैसे कि एंटीबायोटिक्स, जुलाब और कुछ दर्द निवारक।

गैस के लक्षणों में सूजन, डकार, पेट फूलना, पेट में बेचैनी और कभी-कभी मतली और उल्टी शामिल हैं।

गैस के लिए उपचार अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है। यदि आप हवा निगल रहे हैं, तो आपको अधिक धीरे-धीरे खाने और पीने और च्युइंग गम और धूम्रपान से बचने से लाभ हो सकता है। यदि आपको पाचन विकार है, तो आपका डॉक्टर आपके लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए आहार परिवर्तन या दवा की सिफारिश कर सकता है। गैस पैदा करने के लिए जाने जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों से बचना भी मददगार हो सकता है। सिमेथिकोन जैसी ओवर-द-काउंटर दवाएं गैस के बुलबुले को तोड़ने और लक्षणों को कम करने में प्रभावी हो सकती हैं। कुछ मामलों में, प्रोबायोटिक्स गैस को कम करने और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में भी सहायक हो सकते हैं। यदि आप अत्यधिक गैस या असुविधा का अनुभव कर रहे हैं, तो अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उचित उपचार योजना विकसित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना एक अच्छा विचार है।

Post a Comment

Previous Post Next Post