क्या खाना खाने के बाद आपका ब्लड सुगर हमेशा बढ़ जाता है अगर हां तो ऐसे परिस्थिति में आप क्या करेंगे आईये जानते हैं।

हां, भोजन के बाद रक्त शर्करा का स्तर बढ़ना सामान्य है, खासकर अगर भोजन में कार्बोहाइड्रेट अधिक हो। कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज में टूट जाते हैं, जो तब रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाते हैं और ऊर्जा के लिए उपयोग किए जाते हैं। बिना मधुमेह वाले लोगों में, अग्न्याशय रक्तप्रवाह से ग्लूकोज को शरीर की कोशिकाओं में स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए इंसुलिन जारी करता है। हालांकि, मधुमेह वाले लोगों में, शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या प्रभावी ढंग से इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है, जिससे भोजन के बाद उच्च रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है।

भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए मधुमेह वाले लोग कई कदम उठा सकते हैं:

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थ चुनें। ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक उपाय है कि खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को कितनी जल्दी बढ़ाते हैं। कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ अधिक धीरे-धीरे पचते हैं, जो भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर में स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट सेवन की निगरानी करें। मधुमेह वाले लोगों को भोजन और स्नैक्स में शामिल करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की उचित मात्रा निर्धारित करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के साथ काम करना चाहिए।

व्यायाम। शारीरिक गतिविधि इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता को बढ़ाकर भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।

निर्धारित अनुसार दवा लें। मधुमेह वाले लोग जो दवाएं लेते हैं, जैसे कि इंसुलिन या मौखिक दवाएं, उन्हें अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा निर्देशित अनुसार लेना चाहिए।

रक्त शर्करा के स्तर की नियमित जांच करें। नियमित रक्त शर्करा निगरानी मधुमेह वाले लोगों को उनके रक्त शर्करा के स्तर में पैटर्न की पहचान करने और आवश्यकतानुसार उनकी उपचार योजना में समायोजन करने में सहायता कर सकती है।

मधुमेह वाले लोगों के लिए एक व्यक्तिगत मधुमेह प्रबंधन योजना विकसित करने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ काम करना महत्वपूर्ण है जिसमें भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने की रणनीति शामिल है।

Post a Comment

Previous Post Next Post