डाइबिटीज मेकुलर इडिमा क्या होता है, क्या है इसके लक्षण और उपचार

डाइबिटीज मेकुलर इडिमा क्या होता है और कैसे इसके लक्षण होते हैं  और अगर यह डाइबिटीज से पीड़ित लोगों को हो गया तो फिर आपकी परेशानी कितना बढ़ जाता है आज आप इसे जरूर पढ़ें। यहां तक ​​कि अगर आप अगर आंखों की समस्याओं पर ध्यान नहीं देते हैं, तो जब आपको मधुमेह होता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप हर साल अपनी आंखों की जांच करवाएं। अगर आपको कोई समस्या है तो तुरंत नेत्र चिकित्सक को दिखाएं। आपका नेत्र चिकित्सक  को अगर थोड़ा भी शक हुआ कि आपका रेटिना खराव हो रहा है तो आंख के डाक्टर आपको एक नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास भेज सकता है जो रेटिना में माहिर है और उपचार प्रदान कर सकता है। यदि आप इसे जल्दी पकड़ लेते हैं, तो संभावना है कि आप दीर्घकालिक क्षति को रोक सकते हैं। क्योंकि आप ध्यान रखें अगर रेटिना में थोड़ी भी खराबी आई या पानी रिसने लगा तो इसका ईलाज बहुत मंहगा है और आप अपनी आंखें गंवा सकते हैं ।  आज कल यह बिमारी अधिकांश डाइबिटीज से पीड़ित लोगों को हो रही है क्योंकि डाइबिटीज सबसे पहले आंखों को बर्बाद करता है और लोग ध्यान नहीं देते । आईये अब आपको बताते हैं कि क्या कारण हो सकते हैं इस बिमारी के । 
कारण
उच्च रक्त शर्करा आपकी आंखों में रक्त वाहिकाओं को कमजोर करता है। यह आपकी आंख के पीछे प्रकाश-संवेदनशील क्षेत्र, आपके रेटिना में रिसाव या नियंत्रण से बाहर हो सकता है। इसे डायबिटिक रेटिनोपैथी कहा जाता है।
जब द्रव आपके रेटिना में रिसता है, तो यह डायबिटिक मैक्यूलर एडिमा का कारण बन सकता है। लीक होने से आपका रेटिना सूज जाता है, जो आपके मैक्युला के काम को बाधित करता है, विशेष, संवेदनशील हिस्सा जो आपको तेज दृष्टि देता है। आपको आंखों से कुछ भी दिखाई नहीं देगा
लक्षण
डायबिटिक मैक्यूलर एडिमा हमेशा लक्षण पैदा नहीं करता है।
लेकिन आप कर सकते हैं:इस बिमारी के लक्षण के पहचान। अगर आपको ये लक्षण दिखाई देने लगे । 
सीधे आपके सामने छवियां धुंधली या लहराती दिखाई दें
ऐसे रंग देखें जो "धुले हुए" प्रतीत होते हैं
अगर आपके साथ ऐसा होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं। कुछ ऐसे प्रश्न है जो आपके डाक्टर आपसे इस बिमारी के बारे में पुछ सकते हैं । 
क्या आपने अपनी दृष्टि में परिवर्तन देखा है? यदि हां, तो किस प्रकार का?
क्या आपको मधुमेह का निदान किया गया है? अगर ऐसा हैं तो कब?
क्या आपके परिवार में किसी के पास है?
आपका ब्लड शुगर और A1c का स्तर हाल ही में कैसा रहा है?
क्या आपको उच्च रक्तचाप या उच्च कोलेस्ट्रॉल है?
क्या आपकी कोई अन्य चिकित्सा स्थिति है?
आपको संपूर्ण नेत्र परीक्षण की आवश्यकता होगी, जिसमें आमतौर पर शामिल हैं:
अगर आप चाहें तो अपने रेटिना एक्स्पर्ट डाक्टर से भी कुछ सवाल पुछ सकते है। आप जो पुछ सकते हैं वह प्रश्न ये है । 
मेरे लक्षणों का कारण क्या है?
क्या मैं अपनी दृष्टि खो दूंगा?
क्या मुझे अन्य नेत्र रोगों का खतरा है?
क्या आपको डायबिटिक मैक्यूलर एडिमा के इलाज का अनुभव है?
आप मेरे लिए किस प्रकार के उपचार की सलाह देते हैं?
मैं इससे क्या उम्मीद कर सकता हूं?
मैं अपनी दृष्टि की रक्षा के लिए और क्या कर सकता हूं?
मुझे कितनी बार अपनी आंखों की जांच करानी होगी? यह जानकारी आपके लिए इतना जरूरी है कि अगर आपने थोड़ा भी इग्नोर किया तो आप अपनी आंखें गंवा सकते हैं और बहुत महंगा इलाज हो जाएगा । हमेशा आपको आंखों में इंजेक्शन लेना पड़ सकता है जो काफी महंगा होता है । अतः आस्था फाऊंडेशन हमेशा आपसे निवेदन करती है कि आप डाइबिटीज है या कोई भी आपके परिवार में है तो सचेत रहें और एक एक लेख को जरूर पढ़ें । डा मेघना रेटिना एक्स्पर्ट के साथ बातचीत पर आधारित।

Post a Comment

Previous Post Next Post