पैदल चलना कितना फायदेमंद होता है आपके लिए आईये जानते हैं

स्वस्थ रहने के लिए कठोर या ज़्यादा समय तक एक्सरसाइज़ करने की ज़रूरत नहीं है. वर्ष 2017 में हुए एक शोध से इस बात की पुष्टि हुई है कि हफ़्तेभर में 75 मिनट एक्सरसाइज़ करने या पैदल चलने से भी फिटनेस अच्छी बनी रहती है. पैदल चलने के लिए किसी तरह के इक्विपमेंट की ज़रूरत नहीं होती और इसे किसी भी समय किया जा सकता है. पैदल चलना हर उम्र के लोगों के लिए सुरक्षित होता है, क्योंकि इसमें चोटिल होने का ख़तरा  कम होता है. मोटे, बुजुर्ग और नई शुरुआत करनेवालों के लिए यह बेहतरीन विकल्प है.
अगर आप वज़न कम कराना चाहते हैं तो  टहलने की समयसीमा निर्धारित करें और उसे प्राप्त करने की कोशिश करें. जैसे-जैसे आपकी क्षमता बढ़ती जाए, समय बढ़ाते जाएं. तेज़ चलने से ज़्यादा फैट बर्न होता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप ख़ुद पर ज़रूरत से ज़्यादा प्रेशर डालें. चाल इतनी रखें कि आपकी सांसें न फूलें. अपने  हार्ट रेट को ध्यान में रखते हुए पैदल चलें. आपको बता दें कि कुछ दिनों तक लगातार एक ही तरह की ऐक्टिविटी करने से हमारे शरीर को उसकी आदत पड़ जाती है, जिसके कारण एक्सरसाइज़ का पूरा फ़ायदा नहीं मिलता. इसलिए धीरे-धीरे करके एक्सरसाइज़ की इंटेंसिटी बढ़ाते जाएं.

यहां कुछ पैदल चलने के फायदे हैं:

स्वस्थ शरीर: पैदल चलने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे आपके हृदय, फेफड़ों, मस्तिष्क, किडनी और अन्य अंगों का विकास होता है।

वजन घटाने का सही तरीका: पैदल चलने से वजन घटाने में मदद मिलती है। यह आपके शरीर को कैलोरी जलाने में मदद करता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

स्वस्थ मस्तिष्क: पैदल चलने से स्वस्थ मस्तिष्क मिलता है। इससे मस्तिष्क का काम बढ़ता है जो आपके दिमाग को फ्रेश रखने में मदद करता है।

तनाव कम करना: पैदल चलने से तनाव कम होता है। यह आपको दिलासा देता है और अन्य शारीरिक लाभों के साथ साथ अधिक सक्रिय जीवनशैली वाले लोगों की तुलना में अधिक नियमित सोते हैं।

सूर्य की रौशनी से फायदा: सुबह की सूर्य की किरणों से पैदल चलने से विटामिन डी मिलता है जो सबसे जरूरी है और उच्च रक्तचाप,

Post a Comment

Previous Post Next Post