क्योंकि ज़रूरी है डाइबिटीज से पीड़ित लोगों को हमेशा Hb1c की जांच कराना

डाइबिटीज एक ऐसी बिमारी जो आज पुरे विश्व में तेजी से फ़ैल रही है । हर कोई इस बिमारी से पीड़ित हो रहा है । पहले यह बिमारी कुछ ख़ास लोगों को होती थी किन्तु आज यह बिमारी हर किसी को अपने आगोश में ले रहा है । इसके पीछे कारण है हमारा रहन सहन खाने पीने कि गलत तरीका। आज हर दस में से चार लोग डाइबिटीज से पीड़ित हो रहे हैं । अब यह बिमारी युवाओं को भी अपना शिकार बना रही है । जरूरत है जागरूक रहनकई । आप अगर थोड़ी सी लापरवाही करते हैं तो यह बिमारी आपको अपने आगोश में ले लेगी । 
एक बात जो सबसे महत्वपूर्ण है कि अगर आप डाइबिटीज से पीड़ित हो गये तो यह बिमारी आपके साथ जाएगी आप ये ना सोचें कि डाइबिटीज ठीक होती है डाइबिटीज कभी भी ठीक नहीं हो सकती इसे आप डाइट और काउन्सलिंग से नियंत्रित कर सकते हैं ऐसे में अगर आपका ब्लड सुगर बढ़ा हुआ रहेगा तो आपको बहुत सारे दिक्कतें आएंगी जैसे आंखों का खराव होना , किडनी की समस्या और भी कई दिक्कतें आपको डाइबिटीज में ब्लड सुगर बढ़ने से आएगी । 
अतः ब्लड सुगर आपका हमेशा कितना रहता है इसकी जांच के लिए डाक्टर आपको  Hb1c  कराने की सलाह देते हैं । यह एक ऐसा जांच है जिससे आपको पता चलता है कि आप की डाइबिटीज पिछले तीन महिने में कितना बड़ा हुआ है । अगर आपका एच बी वन सी  6.5  से नीचे है तो आपका सुगर नियंत्रित है और अगर इससे ज्यादा है तो आपको सचेत रहने की जरूरत है । 
 अतः अगर आप डाइबिटीज है तो हमेशा अपने सुगर की जांच के साथ साथ  Hb1c  की भी जांच जरूर कराएं । 



Post a Comment

Previous Post Next Post