अगर आप डाइबिटीज है और आपने इस परिस्थिति में वाक् या योगा किया तो आपकी जान को ख़तरा हो सकता है। आईये जानते हैं कौन सा वह परिस्थिति है जिसमें हमें योगा या वाक् नहीं करना चाहिए।

डाइबिटीज एक ऐसी बिमारी जो हजारों बिमारी को लेकर आती है । अगर आप डाइबिटीज से पीड़ित हो गए तो मात्र परहेज़ से ही आप अपने डाइबिटीज को कन्ट्रोल कर रख सकते हैं । डाइबिटीज में सबसे जरूरी होता है डाइट कन्ट्रोल और वाक् जिससे नियंत्रित कर आप डाइबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं । यहां यह बताना जरूरी है कि अगर आप डाइबिटीज से पीड़ित हैं और यह सोचते हैं कि दवाईयां और योग और वाक् करने से आपकी डाइबिटीज हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा तो यहां आप ग़लत है । डाइबिटीज कभी ठीक नहीं होती है आप इसे नियंत्रित कर रख  सकते हैं । 
अब आपके लिए यह जरूरी है जानना कि योगा या वाक् डाइबिटीज से पीड़ित किन लोगों को नहीं करना चाहिए और किनको करना चाहिए क्योंकि अगर आप थोड़ी सी भी गलती करते हैं तो आपकी जान जाने की संभावना रहती है ।
हालांकि व्यायाम करने से मधुमेह वाले लोगों को लाभ होता है, लेकिन किसी विशेष व्यायाम आहार का पालन करने से पहले कुछ स्वास्थ्य पहलुओं पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। मधुमेह के लोगों के लिए किसी भी शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना और चिकित्सा सलाह लेना अनिवार्य है, क्योंकि कुछ स्वास्थ्य स्थितियां स्थिति को और खराब कर सकती हैं और गंभीर नैदानिक ​​जटिलताओं को ट्रिगर कर सकती हैं।
अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन के अनुसार व्यायाम न करें, यदि:
· आपको इन्फ्लूएंजा, संक्रमण, या कोई अन्य बीमारी है
· आपके डॉक्टर ने आपको अनुमति नहीं दी है।
· विश्राम के समय हृदय गति 100 धड़कन प्रति मिनट से अधिक होती है|
· रक्त शर्करा का स्तर 250mg/dl से ऊपर या 100 mg/dl से कम है।
· कीटोनुरिया के लिए मूत्र परीक्षण सकारात्मक है|
अगर आप डायबिटिक हैं तो । 

Post a Comment

Previous Post Next Post