अगर आप डाइबिटीज है तो आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स है जिसे अपनाने से आपका ब्लड सुगर लेवल हमेशा नियंत्रित रहेगा। आईये जानते हैं बह टिप्स क्या हैं और कितना फायदेमंद है आपके लिए ।

शारीरिक गतिविधि शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है, रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है, और पुराने हृदय रोगों और तंत्रिका संबंधी विकारों के जोखिम को कम करती है। मधुमेह के लोगों के लिए, शारीरिक गतिविधि शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिलती है। कोर्टिसोल जैसे तनाव रसायन रक्तचाप और ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाते हैं। साँस लेने के व्यायाम और ध्यान तनाव, चिंता और अवसाद को कम करके और मानसिक शांति और शांति को बढ़ाकर मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

योग प्रथाओं का एक समूह है जो किसी व्यक्ति की मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक क्षमताओं को विकसित करने में मदद करता है। यौगिक व्यायाम शारीरिक चपलता और शक्ति को बढ़ाते हैं, जबकि श्वास व्यायाम (प्राणायाम) मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। वैज्ञानिक अनुसंधान ने मधुमेह सहित विभिन्न स्वास्थ्य रोगों से पीड़ित लोगों के लिए योग के लाभकारी प्रभावों की प्रशंसा की है। वजन घटाने के अलावा, योग ग्लूकागन उत्पादन को कम करने में मदद करता है, इंसुलिन की प्रभावशीलता को बढ़ाता है और इंसुलिन उत्पादक बीटा कोशिकाओं को उत्तेजित करता है, इस प्रकार मधुमेह प्रबंधन में योगदान देता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दावा है कि नियमित योगाभ्यास मधुमेह से जुड़ी अन्य जटिलताओं के जोखिम को कम करने और किसी व्यक्ति के जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है।


v>

Post a Comment

Previous Post Next Post