सर्दी के मौसम में कौन कौन से फलों या सब्जियों का जूस पीने से आपका डाइबिटीज कन्ट्रोल रहेगा आईये जानते हैं ।

करेला, खीरा और टमाटर का सेवन अधिकतर लोग करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ये सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.वैसे तो लोग इनका सेवन सलाद के रूप में करते हैं. लेकिन आप इसका सेवन जूस के रूप में भी कर सकते हैं. बता दें करेले में प्रोटीन,फाइबर, सोडियम, विटामिन  ए जैसे तत्व पाए जाते बैं. वहीं खीरे में प्रोटीन और पानी अधिक मात्रा में होते हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप करेला,खीरा और टमाटर का जूस कैसे बना सकते हैं और इसके क्या फायदे हैं?
ब्लड शुगर (blood sugar) को कंट्रोल करे-
करेला, खीरा और टमाटर का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि करेला, खीरा और टमाटर का जूस पीने से आपका ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है. इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप रोजाना करेला, खीरा टमाटर का जूस पी सकते हैं.
कब्ज (Constipation) से छुटकारा-
अगर आपको अकसर ही कब्ज की शिकायत रहती है तो आप रोजाना करेला, खीरा टमाटर का जूस पी सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि करेला और खीरे में फाइबर होता है जो खाना पचाने में मदद करत सकता है. इससे खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है.इसलिए इस जूस का सेवन आप रोजाना कर सकते हैं. 
इम्यूनिटी (immunity) बूस्ट करे-
सर्दियों में करेला, खीरा और टमाटर का जूस पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. वहीं टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है. यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है. वहीं अगर आपको बार-बार सर्दी जुकाम और खांसी जैसी दिक्कतें हो रही हैं तो आप करेला, खीरा और टमाटर का जूस पी सकते हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post