ठंड के मौसम में हार्ट एटैक की संभावनाएं बढ़ जाती है खासकर डाइबिटीज से पीड़ित लोगों को सबसे ज्यादा खतरा होता है । कैसे इस ठंड मौसम में हार्ट एटैक से बचें। आईये जानते हैं

सर्दियों में हार्ट अटैक के खतरे को कैसे कम करें
प्रसिद्ध वरिष्ठ चिकित्सक डॉ राणा एसपी सिंह ने कहा बेशक, हम जानते हैं कि आपका फुटपाथ खुद को फावड़ा नहीं जा रहा है। और, आप लुत्सेन पर्वत स्की रिसॉर्ट में अपने सीज़न पास का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, है ना? तो यहां दिल के दौरे को रोकने के लिए ठंड के मौसम में सक्रिय और स्वस्थ रहने के कुछ उपाय दिए गए हैं:
परतों में पोशाक - यदि आप बाहर जाते हैं, तो मौसम और आप जो गतिविधि कर रहे हैं उसके अनुसार कपड़े पहनें। परतों में ड्रेसिंग आपको परतों को हटाने की अनुमति देती है क्योंकि आप अपनी गतिविधि का स्तर बढ़ाते हैं। आप गर्म रहना चाहते हैं, लेकिन आप ज़्यादा गरम भी नहीं करना चाहते। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको पसीना आ रहा है, तो एक परत को हटाना और ठंडा होने के लिए ब्रेक लेना एक अच्छा विचार है।
👉अपनी फावड़ा चलाने की दिनचर्या को संशोधित करें - स्नो ब्लोअर में निवेश करने पर विचार करें, खासकर यदि आपके पास एक लंबा ड्राइववे है। लेकिन अगर आपको फावड़ा चलाने की जरूरत है, तो इससे पहले कि बर्फ को ढेर होने का मौका मिले, बाहर निकल जाएं। फिर इसे धीरे-धीरे, छोटे-छोटे सत्रों में करें।
👉खुद को पास दें - हो सके तो पड़ोस के किसी बच्चे को किराए पर लें। अगर आपको पहले से ही दिल का दौरा पड़ा है, दिल की बीमारी है या आप साल भर विशेष रूप से सक्रिय नहीं हैं, तो जिम्मेदारी से बाहर निकलना एक विशेष रूप से अच्छा विचार है।
👉वॉटर ब्रेक लें - जब आप व्यायाम कर रहे हों तो बीच-बीच में ब्रेक लें और हाइड्रेटेड रहें। निर्जलीकरण से शरीर का गर्म रहना कठिन हो जाता है, जिससे रक्त का थक्का जमना भी आसान हो जाता है।
👉बाहरी व्यायाम में आसानी - भले ही आप आकार में हों, सर्दियों के मौसम में व्यायाम करते समय धीरे-धीरे शुरुआत करें ताकि आपका शरीर ठंड में काम करने के लिए समायोजित हो सके। एक बार जब आप बाहर हों तो कुछ हल्के व्यायाम करने की कोशिश करें जैसे स्ट्रेचिंग या जगह पर दौड़ना। यदि आप बाहर घूमने के लिए बंडल नहीं करना चाहते हैं, तो मॉल में टहलें या जिम ज्वाइन करें।
👉अगर आपको दिल की बीमारी है तो विशेष ध्यान रखें - सच्चाई यह है कि ठंड का मौसम और दिल की स्थिति एक अच्छा संयोजन नहीं है। यदि आपको पहले ही दिल का दौरा पड़ चुका है या आपको दिल की बीमारी है, तो आप इसे आसानी से लेना चाहेंगे। दिल के स्वास्थ्य के लिए व्यायाम करने और सर्दियों के लिए तैयार होने में डॉक्टर के साथ काम करने से आपको आत्मविश्वास हासिल करने में मदद मिल सकती है।
कैफीन और अल्कोहल को सीमित करें - ये पेय रक्तचाप बढ़ाते हैं। इसलिए, बाहर जाने से पहले इस बात पर ध्यान दें कि आप कितना पीते हैं।
धूम्रपान या वेपिंग छोड़ें - तम्बाकू उत्पाद रक्तचाप बढ़ा सकते हैं और प्लाक बिल्डअप का कारण बन सकते हैं। छोड़ना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपने दिल के लिए कर सकते हैं।
हृदय-स्वस्थ आहार खाएं - अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर और निम्न रक्तचाप के लिए खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, आप क्या खाते-पीते हैं, इस पर ध्यान देना जारी रखें।
 नियमित निवारक देखभाल पर ध्यान दें - फ़्लू शॉट्स से लेकर वार्षिक चेकअप तक, निवारक देखभाल पर अद्यतित रहने से आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है और संभावित मुद्दों को पहले पकड़ने में मदद मिल सकती है, जब उनका इलाज करना आसान होतऔर एक आखिरी बात: जानिए दिल की परेशानी के लक्षण
तो क्या संकेत हैं कि आपके दिल को बनाए रखने में परेशानी हो रही है और आपको धीमा करने की आवश्यकता है - और संभवतः सहायता प्राप्त करें?चाहे आपने अभी-अभी बर्फ साफ करना समाप्त किया हो या आराम कर रहे हों और किताब पढ़ रहे हों, दिल का दौरा पड़ने और हृदय संबंधी समस्याओं का सबसे आम चेतावनी संकेत सीने में दर्द है। सीने में दर्द को अक्सर केंद्रीय सीने में जकड़न, भारीपन, जलन या सीने में जलन के रूप में वर्णित किया जाता है, जो जबड़े, गर्दन, बाहों, छाती के पीछे या ऊपरी केंद्रीय पेट क्षेत्र तक फैल सकता है। सांस की तकलीफ, अत्यधिक पसीना आना, चक्कर आना या हल्कापन, और मतली अन्य सामान्य लक्षण हैं।
यदि आप ठंडे फावड़े में बाहर हैं या किसी अन्य शारीरिक गतिविधि में भाग ले रहे हैं, तो रुकें और उपरोक्त लक्षणों में से किसी का भी अनुभव होने पर तुरंत ब्रेक लें। हालांकि, एक बार जब आप नोटिस करते हैं कि आपका दिल सामान्य से अधिक तेजी से धड़क रहा है, तो जल्द से जल्द ब्रेक लेना सबसे अच्छा है

Post a Comment

Previous Post Next Post