आप अपने जीवन को कैसे बड़ा कर सकते हैं । आईये जानते हैं इस लेख के द्वारा।

हर कोई चाहता है कि उसकी जिंदगी लंबी हो उसे किसी भी तरह की कोई बिमारी नहीं हो क्या ये संभव है । विलकुल है किन्तु आपको इसके लिए खुद को तैयार करना होगा । क्योंकि आप चाहकभी अपनी बिमारियों को नहीं रोक सकते । आप अपने आप को इस तरह से रखें कि कोई भी बिमारी आपके पास नहीं आए । अगर आप चाहते हैं कि आपका उम्र लंबी हो और आप स्वस्थ रहें तो आपको अपने जीवन शैली में परिवर्तन ही ही होगा । पुराने पद्धति को अपनाना होगा । 
अपनी जीवन प्रत्याशा का विस्तार कैसे करें
सिर्फ चार सरल स्वस्थ जीवन शैली कारकों का पालन करना - धूम्रपान न करना, स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना, व्यायाम करना और स्वस्थ आहार का पालन करना (बहुत सारे फल, सब्जियां और साबुत अनाज और कम मांस खाना) - संभावित रूप से एक मजबूत प्रभाव डाल सकता है पुरानी बीमारियों की रोकथाम। हम लगभग 80 प्रतिशत कम पुरानी बीमारी के जोखिम और मधुमेह के जोखिम को 93 प्रतिशत कम करने, दिल के दौरे के जोखिम को 81 प्रतिशत कम करने, स्ट्रोक के जोखिम को आधा करने और कैंसर के जोखिम को 36 प्रतिशत कम करने की बात कर रहे हैं।

शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने से आपके जीवन में 50 वर्ष की आयु से भी अधिक वर्ष जुड़ सकते हैं। और कितने साल? यदि आप इस समय 50 वर्ष के हैं और अपनी केवल बुनियादी देखभाल करते हैं, यदि आप एक महिला हैं तो केवल 79 तक और यदि आप एक पुरुष हैं तो 75½ तक जीने के बजाय, यदि आप एक पुरुष हैं तो आप 93 की औसत जीवन प्रत्याशा का आनंद ले सकते हैं। महिला और 87½ यदि आप एक पुरुष हैं। यह महिलाओं के लिए अतिरिक्त 14 वर्ष और पुरुषों के लिए 12.2 वर्ष है!

अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल डेढ़ मिलियन दिल के दौरे, डेढ़ मिलियन स्ट्रोक, मधुमेह के एक लाख नए मामले और एक लाख नए कैंसर का पता चलता है। पुरानी बीमारियों से होने वाली बीमारी और मृत्यु को रोकने की क्षमता बहुत अधिक है।


Post a Comment

Previous Post Next Post