क्या डाइबिटीज से पीड़ित लोगों को बलुबेरी जामुन फल खाना चाहिए या नहीं । कितना फायदेमंद है जामुन डाइबिटीज बालों के लिए आईये जानते हैं

डाइबिटीज एक ऐसी बिमारी है जो एक बार हो गई तो फिर ये कभी खत्म नहीं होता है आप इसे नियंत्रित कर रख सकते हैं । ब्लड सुगर को नियंत्रित कर रखनें के लिए आपकौ डाइट के साथ साथ वाक् फार लाइफ को भी अपने जीवन मे अपनाना होगा तभी आपकी डाइबिटीज कन्ट्रोल रह सकती है ।अगर डाइबिटीज नियंत्रित नहीं रहैगा तो आपको कई तरह के बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है । डाइबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए कुछ फल होते हैं जो रामबाण होते हैं ऊसु में से एक है जामून। जामुन हमेशा नहीं मिलता है किन्तु अगर यह आप हमेशा खाते हैं तो यह आपके ब्लड सुगर को नियंत्रित हमेशा रखेगा । आइये जानते हैं इसके क्या फायदे हैं डाइबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए । जामुन मस्तिष्क की उम्र बढ़ने को ढाई साल तक धीमा कर सकता है। एक दिन में सिर्फ एक कप ब्लूबेरी खाने से वृद्ध वयस्कों में दीर्घकालिक स्मृति में सुधार दिखाया गया है। आप वास्तव में ब्लूबेरी खपत के कारण मस्तिष्क के उन्हीं क्षेत्रों में बेहतर रक्त प्रवाह की कल्पना करने के लिए अत्याधुनिक मस्तिष्क स्कैन तकनीक का उपयोग करके उन्नत मस्तिष्क सक्रियता के साथ संज्ञानात्मक सुधारों को सहसंबंधित कर सकते हैं।

बच्चों पर एक यादृच्छिक, डबल-ब्लाइंड, प्लेसबो-नियंत्रित अध्ययन ने लगभग एक कप ब्लूबेरी की तुलना दो कप और बिल्कुल नहीं की। शोधकर्ताओं को क्या मिला? ब्लूबेरी ने संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार किया, और अधिक जामुन, बेहतर। और, जामुन खाने के 12 सप्ताह बाद सुधार नहीं देखा गया, लेकिन ब्लूबेरी के साथ सिर्फ एक भोजन के कुछ घंटों के भीतर।

यदि आप हफ्ते-दर-हफ्ते ब्लूबेरी खाते हैं, तो आपको पुराने लाभ भी मिलते हैं, जैसे कि धमनी की जकड़न कम होना और आपकी प्राकृतिक हत्यारी कोशिकाओं में वृद्धि, जो वायरल संक्रमण और कैंसर के खिलाफ आपके शरीर की प्राकृतिक पहली रक्षा पंक्ति में से एक हैं।

जामुन कुछ सबसे स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। यही कारण है कि डॉ ग्रेगर्स डेली डोजेन चेकलिस्ट में उनकी अपनी विशेष श्रेणी है। आज ही फ्री डेली डोजेन ऐप डाउनलोड करें, और बेरीज की अपनी दैनिक सर्विंग को शुरू करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post