गर्भधारण करने में क्या क्या दिक्कतें आती है आईये जानते हैं।

सेक्स के बाद पेशाब क्यों करना चाहिए?
यह कहने का कोई बेहतर तरीका नहीं है, सेक्स के बाद पेशाब करने से आपके मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। चूंकि महिलाओं का मूत्र द्वार योनि के मुख के करीब बैठता है, इसलिए यौन क्रिया मूत्रमार्ग (शरीर से मूत्र को बाहर निकालने वाली नली) को बैक्टीरिया के फैलने की चपेट में छोड़ सकती है।

ध्यान दिया जाना चाहिए, महिलाओं में मूत्रमार्ग पुरुषों की तुलना में छोटा होता है और योनि और गुदा के करीब होता है, जिसके परिणामस्वरूप मूत्राशय को मौखिक, योनि या गुदा मैथुन के दौरान बैक्टीरिया के संपर्क में आने का खतरा होता है।

पेशाब करने के अलावा, अन्य पोस्ट-सेक्स स्वच्छता प्रथाओं का महिलाओं को पालन करना चाहिए जिनमें शामिल हैं:

"फ्रंट-टू-बैक" गति में एक अच्छी धुलाई और संक्रमण से बचने के लिए अन्यथा नहीं।
यदि आवश्यक हो, धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें, लेकिन बहुत बार नहीं
अपनी योनि को साबुन लगाने या धोने से बचें
रगड़ने से बचें; सिर्फ तौलिए से थपथपा कर सुखाएं
योनि स्नेहक या मॉइस्चराइजर का प्रयोग न करें
खुजली या खरोचने से बचें
ये अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न चीजों को एक अच्छे परिप्रेक्ष्य में रख सकते हैं:
1. क्या सेक्स के बाद पेशाब करने से गर्भधारण रुक जाता है?
एक पूर्ण संख्या। गर्भावस्था के लिए शुक्राणु को योनि से फैलोपियन ट्यूब तक ले जाने की आवश्यकता होती है, जबकि मूत्र मूत्रमार्ग से होकर गुजरता है। ये दोनों मार्ग अलग-अलग हैं और स्वतंत्र रूप से कार्य करते हैं। गर्भधारण से बचने के लिए कंडोम या गर्भ निरोधकों का प्रयोग करें। सेक्स के बाद पेशाब करने से भी आपके गर्भधारण की संभावना प्रभावित नहीं होती है।

2. क्या पुरुषों को भी सेक्स के बाद पेशाब करना चाहिए?
किसी भी दर पर, यह केवल मददगार होगा! चिकित्सा अध्ययनों से पता चलता है कि सेक्स के बाद पेशाब करने से पुरुषों को यूटीआई और प्रोस्टेट संक्रमण से दूर रहने में मदद मिल सकती है। हालांकि, चूंकि प्रवेश करने वाला साथी मूत्र पास करता है और उसी ट्यूब के माध्यम से वीर्य स्खलित करता है, स्खलन के दौरान अधिकांश बैक्टीरिया उसके सिस्टम से बाहर निकल जाते हैं।

3. सेक्स के बाद पेशाब करने की अवधि क्या है?
अंतरंगता आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करती है। इसलिए, कृत्य के तुरंत बाद आपको अपने बिस्तर से उठकर बाथरूम जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। सेक्स के बाद के अपने अंतरंग पलों को संजोएं और इंटरकोर्स के बाद 30 मिनट पर अपनी बाथरूम ट्रिप देखें।

4. क्या सेक्स के बाद पेशाब करने से भी एसटीआई से बचाव होता है?
एक निश्चित नहीं! चूंकि मूत्र द्वार और भेदन द्वार अलग-अलग होते हैं, इसलिए सेक्स के बाद पेशाब करने से यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) को रोकने में मदद नहीं मिल सकती है। एसटीआई की रोकथाम के लिए,

पुरुषों और महिलाओं के लिए कंडोम जैसी बाधाओं का प्रयोग करें।
समय-समय पर अपना परीक्षण करवाएं।
5. क्या सेक्स के बाद पेशाब करना चाहिए भले ही सेक्स नॉन-पेनिट्रेटिव हो?
हाँ, दो बार मत सोचो। सेक्स के बाद पेशाब करना और साफ करना (पेनिट्रेटिव या नॉन-पेनिट्रेटिव) आवश्यक है क्योंकि आपके जननांगों और शरीर के तरल पदार्थ का संपर्क समान रहता है।

6. सेक्स के बाद पेशाब करने पर जलन क्यों होती है?
सेक्स के बाद पेशाब करते समय हल्की जलन महसूस होना आम बात है। यह जलन अक्सर अपने आप ही समाप्त हो जाती है। लेकिन अगर यह बना रहता है और डिस्चार्ज, दुर्गंध, बुखार या पीठ दर्द के साथ होता है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।

7. डॉक्टर से कब सलाह लें?

पुरुष महिलाओं की तरह यूटीआई के लिए अतिसंवेदनशील नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह उन्हें अनुबंधित करने की संभावना से इंकार नहीं करता है, और फिर खमीर संक्रमण होते हैं जो साथी सेक्स के दौरान गुजर सकते हैं। तो, जिन संकेतों के लिए डॉक्टर की यात्रा की आवश्यकता हो सकती है उनमें शामिल हैं:

महिलाओं के लिए:

योनि और योनी में खुजली और जलन
संभोग या पेशाब के दौरान जलन महसूस होना
योनि में दर्द, खराश या दाने
योनी में लाली और सूजन
पुरुषों के लिए:

लिंग की नोक या चमड़ी पर लाली, सूजन, खुजली या जलन
लिंग की नोक पर एक नम एहसास
कॉटेज जैसा डिस्चार्ज और अप्रिय गंध
त्वचा पर सफेद धब्बे
ज्ञान की मुहर
चिकित्सा साक्ष्य से पता चलता है कि सेक्स के बाद पेशाब करना एक स्वस्थ अभ्यास है जो आपको संक्रामक बीमारी से बचने में मदद कर सकता है। यदि आपको या आपके साथी को मूत्र पथ के संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलें

Post a Comment

Previous Post Next Post