डाइबिटीज में कितना फायदेमंद होता है मैथी का सेवन आईये जानते हैं

मैथी या फेनुग्रीक (Fenugreek) एक जड़ी बूटी है जो भारतीय खाने के उपयोग में काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा, यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है।

मैथी के बीजों में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, मैथी में मौजूद विशेष रूप से गलैकोमैनन नामक एक विशेष पौष्टिक तत्व होता है जो इंसुलिन रिसिस्टेंस को कम करने में मदद करता है।

अध्ययनों के अनुसार, मैथी के बीजों के सेवन से खाने के बाद ब्लड ग्लूकोज लेवल में कमी होती है। एक अन्य अध्ययन में बताया गया है कि मैथी खाने से हेमोग्लोबिन ए1सी (HbA1c) लेवल में कमी आती है, जो डायबिटीज के मूल लक्षणों को कम करता है।

यदि आप डायबिटीज हैं और मैथी उपयोग करना चाहते हैं, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें। 

डायबिटीज लाइफस्टाइल और खान-पान से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिसकी गिरफ्त में कम उम्र के लोग भी असानी से आ जाते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट कंट्रोल करने के साथ ही कुछ ऐसी चीज़ों का सेवन करने की जरूरत है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रह सके। शुगर के मरीज़ों को चाहिए कि वो मेथी दाना को अपनी डाइट में शामिल करें। मेथीदाने में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। मेथी में पाया जाने वाला अल्कलॉइड इंसुलिन को नियंत्रित करता है, जिससे शुगर लेवल कम होता है। दवाईयां शुगर को कंट्रोल कर सकती है, लेकिन आप दवाईयों के अलावा मेथी का उपयोग करके भी शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि शुगर कंट्रोल करने के लिए मेथी का इस्तेमाल किस तरह करें।
शुगर कंट्रोल करने के लिए मेथी का काढ़ा बनाकर उसका इस्तेमाल करें। मेथी का काढ़ा बनाने के लिए मेथी के दाने को जरा सा पीस लें और उन्हें 10-15 मिनट तक अच्छे से उबालें। उबाल कर इस काढ़े को छान लें और उसे चाय की तरह पीएं।
रात को सोने से पहले मेथी दोनों को पानी में भिगोकर रख दें, दूसरे दिन सुबह पानी निकालकर कॉटन के कपड़े में बांधकर रख दें। इसके बाद अंकुरित होने पर इसका सेवन करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post