अगर आपको एकाएक पता चले की आप डाइबिटीज हो गए तो आप क्या करेंगे और तुरंत आपको क्या करना चाहिए। और कितने तरह के प्रश्न आपके मन में आएगा। आईये जानते हैं।

अभी-अभी टाइप 2 मधुमेह का पता चला है? अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से क्या पूछें

मधुमेह देखभाल और शिक्षा विशेषज्ञ स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर (नर्स, आहार विशेषज्ञ और फार्मासिस्ट) हैं जो विशेष रूप से मधुमेह वाले लोगों की देखभाल करने और उन्हें शिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित हैं - वे आपके सबसे अच्छे दोस्त बन जाएंगे! डीसीईएस के पास अक्सर आपके साथ बिताने के लिए अधिक समय होता है, और उनमें से कई, मेरी तरह, मधुमेह वाले लोग हैं। इसलिए न केवल वे मधुमेह से पीड़ित हैं, बल्कि वे आपके अनुभवों से भी संबंधित हो सकते हैं और उनके पास अक्सर ऐसी युक्तियाँ और तरकीबें होंगी जो आपको अपने अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से नहीं मिलेंगी।

निदान के बाद अपनी पहली नियुक्ति की तैयारी के लिए आप जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं, वह है अपने विचारों को क्रम में रखना। यह आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ आपके सीमित समय का अधिकतम लाभ उठाने में आपकी मदद करेगा।

जब मुझे पहली बार पता चला कि मुझे टाइप 2 मधुमेह है, तो ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो मेरे दिमाग में चल रहे थे:

धत्तेरे की! मैं क्या खा पाऊंगा? मैं अब भोजन का आनंद नहीं ले पाऊंगा…।

मुझे कौन सी दवाएं लेने की आवश्यकता होगी? क्या मुझे जीवन भर इंसुलिन पर रहना होगा?

मुझे अपनी उंगली चिपकाने से नफरत है! (मुझे यह नर्सिंग स्कूल में करना पड़ा।) क्या अब मुझे इसे दिन में कई बार करना पड़ेगा? क्या कोई और तरीका है?

लोग क्या सोचने वाले हैं? एक धारणा है कि लोगों को मधुमेह इसलिए होता है क्योंकि वे आलसी होते हैं, या अधिक वजन वाले होते हैं...इसलिए इसके साथ एक कलंक जुड़ा हुआ है।

यह मेरी जीवनशैली को कैसे प्रभावित करने वाला है? मेरा काम? मेरा परिवार?
जब मैंने इन प्रश्नों को पुनर्गठित किया - और उन्हें प्राथमिकता दी - तो मैं प्रश्नों की एक नई सूची लेकर आया। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां एक उदाहरण दिया गया है।
आपकी मुख्य चिंता क्या है - आप किस बारे में सबसे ज्यादा चिंतित हैं? आपके लिए टाइप 2 मधुमेह होने का क्या मतलब है?

भोजन: क्या मुझे अपने खाने का तरीका बदलना होगा? आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम आपको स्वस्थ खाने की योजना बनाने में मदद कर सकती है।

दवाएं: क्या मुझे दवा लेनी होगी? क्या सिर्फ डाइट और एक्सरसाइज से डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है? दवाओं के किस प्रकार के दुष्प्रभाव होते हैं? मुझे उन्हें कब तक लेना होगा? क्या मेरा बीमा उनके लिए भुगतान करेगा?

इंसुलिन: क्या मुझे इंसुलिन लेने की ज़रूरत है? इंसुलिन कैसे काम करता है? क्या इसका मतलब शॉट्स है? एक दिन में कितनी बार? मैंने सुना है कि इंसुलिन एक "अंतिम उपाय" है और इसका मतलब है कि मेरा मधुमेह वास्तव में खराब है - क्या यह सच है? क्या मेरा बीमा इंसुलिन के लिए भुगतान करेगा?
टाइप 2 मधुमेह के साथ, जब तक कि आपकी रक्त शर्करा बहुत अधिक न हो, आपको शायद इंसुलिन का उपयोग नहीं करना पड़ेगा। अधिक संभावना है कि आप अपने मधुमेह की गंभीरता के आधार पर आहार और व्यायाम में बदलाव, और शायद मौखिक दवाओं के साथ शुरुआत करेंगे। यदि आपको अपने रक्त शर्करा को कम करने के लिए इंसुलिन लेना पड़ता है, तो आप इसे बाद में बंद कर सकते हैं और मौखिक दवाओं पर जा सकते हैं। आपकी स्वास्थ्य सेवा टीम के साथ कवर करने के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण विषय हैं!

मॉनिटरिंग: क्या मुझे अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करने के लिए अपनी उंगली चुभानी होगी? एक दिन में कितनी बार? यह महत्वपूर्ण क्यों है? निरंतर ग्लूकोज मॉनिटर या सीजीएम क्या है? क्या मैं उनमें से एक का उपयोग कर सकता हूँ? समय सीमा में क्या है? हीमोग्लोबिन A1C क्या है?

व्यायाम: मुझे कितना व्यायाम करना है? क्या मुझे जिम ज्वाइन करना है?

काम: यह मेरे काम को कैसे प्रभावित करेगा? क्या मुझे समय निकालना होगा?

परिवार: क्या मुझे अपने प्रियजनों को अपनी मधुमेह देखभाल में शामिल करना चाहिए? यदि आपके पास एक परिवार है, तो वे आपकी सबसे बड़ी मदद बन सकते हैं! शुरुआत से ही उन्हें शामिल कर लें: क्या कोई आपके साथ आपके पहले अपॉइंटमेंट पर आया है। इसे किसी ऐसी चीज़ के रूप में न देखें जो आपको आपके प्रियजनों से अलग कर देगी - यह लोगों को एक सामान्य कारण के लिए एक साथ लाने का एक शानदार अवसर है: आप!

स्कूल: मधुमेह मेरी शिक्षा को कैसे प्रभावित करेगा? आपके डीसीईएस के साथ चर्चा करने के लिए यह एक अच्छी बात है।

बीमा: मधुमेह मुझे कितना महंगा पड़ेगा? मेरा बीमा क्या होगा

Post a Comment

Previous Post Next Post