इन वृक्षों कै पत्तों के सेवन से आपका ब्लड सुगर लेवल हमेशा नियंत्रित रहेगा आईये जानते हैं कौन कौन से हैं ये वृक्ष और उनके पत्ते।

डाइबिटीज जिसे मधुमेह या चीनी की बिमारी भी कहा जाता है । यह एक ऐसी बिमारी है जो कभी भी शरीर से नहीं जाती है आप इसे नियंत्रित कर रख सकते हैं यह कभी खत्म ही होता है । डाइबिटीज पहले अमीरों की बिमारी हुआ करती थी कि जीवन शैली में परिवर्तन के कारण यह बिमारी अब आम लोगों को भी अपने आगोश में ले रही है । इस बिमारी को तभी आप अपने नियंत्रण में रख सकते हैं जब आप डाइट और दवा सही तरीके से ले  रहे होंगे । 
डाइबिटीज में मीठा खाना परहेज होता है किन्तु कुछ ऐसे वृक्ष है जिसके पत्तों के सेवन कर आप अपने सुगर को नियंत्रित कर सकते हैं।
आईये जानते हैं उन वृक्षों के पत्तों के बारे में । 
आपके आस  पास तुलसी बहुत मात्रा में मिलता है क्या आपको पता है कि इसके पत्तों के सेवन से आपका सुगर नियंत्रित रहेगा क्योंकि इसमें जो अर्क होता है बस आपके सुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है । 
जैतून के पत्तों का भी सुगर लेवल को कम करने में काफ़ी लाभदायक होता है आप जैतून के पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं जिससे आपका सुगर नियंत्रित रहेगा । 
सटेविया के पत्तों का सेवन डाइबिटीज बालों के लिए रामबाण होता है । अमेरिकण डाइबिटीज एसोसिएशन ने भी यह माना है कि अगर आप चीनी की जगह सटेविया के पत्तों का सेवन करते हैं तो यह आपके सुगर को नियंत्रित कर सकती है । इसलिए आज कल आपको डाइबिटीज से पीड़ित लोगों के यहां सटेविया का पौधा जरूर मिलेगा। यह जानकारी लोगों से बातचीत पर आधारित है अतः आप इसका प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि अधिकांश डाइबिटीज से पीड़ित लोगों ने इसे अपनाया है किन्तु आप एक बार अपने डाक्टर से बातचीत जरूर कर लें । 

Post a Comment

Previous Post Next Post