कैसे पता चलेगा कि आपका ब्लड सुगर बढ गया है और कितना ख़तरनाक हो सकता है ब्लड सुगर का एकाएक बढ़ना।

रक्त शर्करा का स्तर आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है । 




आपको प्यासा बनाता है
उस अतिरिक्त चीनी से छुटकारा पाने के लिए, आपका शरीर अपने ऊतकों से पानी खींचता है। क्योंकि आपको ऊर्जा बनाने, पोषक तत्वों को स्थानांतरित करने और कचरे से छुटकारा पाने के लिए उस तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है, आपके मस्तिष्क में एक स्विच फ़्लिप करता है जो आपको बताता है कि आप प्यासे हैं इसलिए आप अधिक पीएंगे।




शुष्क मुंह

आपका मुंह सूख सकता है और कोनों में दरार पड़ सकती है क्योंकि आपका शरीर इससे तरल पदार्थ खींचता है। आपके रक्त में कम लार और अधिक चीनी से संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है। आपके मसूड़े सूज सकते हैं, और आपकी जीभ पर और आपके गालों के अंदर सफेद धब्बे बढ़ सकते हैं (आपका डॉक्टर इसे ओरल थ्रश कहेंगे)। यह अधिक पानी पीने या शुगर-फ्री गम चबाने में मदद कर सकता है।






त्वचा संबंधी समस्याएं

अतिरिक्त ब्लड शुगर से छुटकारा पाने के लिए आपका शरीर हर तरफ से पानी लेता है। इससे सूखी, खुजलीदार, फटी हुई त्वचा हो सकती है, खासकर आपके पैरों, कोहनी, पैरों और हाथों पर। समय के साथ, उच्च ग्लूकोज का स्तर भी नसों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे डायबिटिक न्यूरोपैथी कहा जाता है। यह आपके लिए कटौती, घाव या संक्रमण महसूस करना कठिन बना सकता है। उपचार के बिना, वे बड़ी समस्याएं बन सकते हैं, जैसे पैर की अंगुली, पैर या पैर का हिस्सा खो जाना।






नज़रों की समस्या

आपका शरीर आपकी आंखों के लेंस से तरल पदार्थ खींच सकता है, जिससे ध्यान केंद्रित करना कठिन हो जाता है। और उच्च रक्त शर्करा आपकी आंख के पिछले हिस्से (रेटिना) पर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे दीर्घकालिक दृष्टि हानि और अंधापन भी हो सकता है।





थकान

जब आपको टाइप 2 मधुमेह होता है और आपका रक्त शर्करा बहुत अधिक होता है, तो आप इंसुलिन के प्रति कम संवेदनशील हो जाते हैं, जो आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा को स्थानांतरित करने में मदद करता है। ईंधन की कमी आपको थका सकती है। टाइप 1 मधुमेह के साथ भी आपको वही थकान हो सकती है, क्योंकि आपका शरीर अपना इंसुलिन नहीं बना सकता है। यदि आप इसका सही तरीके से इलाज नहीं करते हैं, तो आपका स्तर हर समय उच्च बना रह सकता है। आपका डॉक्टर दवा लिखने और जीवनशैली में बदलाव करने का सुझाव देकर मदद कर सकता है। यह लेख डाइबिटीज से संबंधित डाक्टरों के बातचीत पर आधारित है आप एक बार अपने डाक्टर से इन सभी बातों के लिए जरूर बात कर लें 

Post a Comment

Previous Post Next Post