आप अगर इन दस बातों को मानकर डाइबिटीज को हमेशा कन्ट्रोल कर रख सकता है ।

चेतावनी।।।
अगर आप डाइबिटीज है या आपको अभी तुरंत डाइबिटीज का पता चला है तो आप इसे हल्के में ना लें । क्योंकि अक्सर ये देखा जा रहा है कि जो लोग डाइबिटीज साथ पीड़ित हैं अक्सर दूसरे लोगों को बातों को ज्यादा सुनते हैं । और उनके बताएं बातों को अमल करते हैं जबकि विलकुल गलत साबित होता है ।मैं आपको कुछ बातों की जानकारी दे दूं जिससे आप सचेत रहें क्योंकि यह एक ऐसी बिमारी है जो आपके एक एक अंगों को बर्बाद कर देगी और आपको पता भी नहीं चलेगा  
सबसे पहले आप दूसरों के राय को मानना बंद करे । लोग बताएंगे की आपको डाइबिटीज है तो ये खाएं ऐसे करें इन सब बातों पर ध्यान मत दे । कुछ लोग कहेंगे कि डाइबिटीज है तो डाक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं आप मेथी खाएं , वाक् करें ठीक हो जाएगा और अगर डाक्टर के पास गए तो हमेशा दवा लेना होगा यह विलकुल गलत राय है  आप इग्नोर करे उनके बातों को क्योंकि आपके लिए घातक होगा यह राय 
दुसरा ।।
आप कभी भी सोशल मीडिया पर चलाएं जा रहे भ्रामक प्रचार पर मत जाइए कोई भी दवा या गोली खरीदने के पहले अपने डाक्टरों से जरूर राय ले । 
तीसरा। अक्सर आपको जो सोशल मीडिया पर दिखाई दे रहे डाइबिटीज दवा में यह दावा होता है कि डाइबिटीज ठीक कर देंगे। आप यह गलतफहमियां ना पालें की डाइबिटीज आपकी ठीक होगी । आप सुगर लेवल को नियंत्रित कर रख सकते हैं ठीक नहीं कर सकता ।
चौथा। अगर आपको डाइबिटीज का पता चलता है तो आपको चार से पांच साल तक ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी किन्तु उसके बाद जो दिक्कत आएगी बहुत ख़तरनाक होगा तव तक आपके की अंगों को यह बर्बाद कर चुका होगा । 
पांचवां।  हमेशा ब्लड सुगर की जांच कराते रहे साथ ही  hb1c जो डाइबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बहुत जरूरी है उसे जरूर कराएं । 
छठा।। आंखों की जांच जरूर कराएं क्योंकि अगर रेटिना मे थोड़ी भी दिक्कत आई तो आप अपनी आंखें सदा के लिए को देंगे । और अगर इलाज कराते हैं तो यह बहुत मंहगा होगा जो सक्षम नहीं है आम आदमी के लिए। 
सातवां।। जैसे ही आपकी डाइबिटीज पता चले आप तुरंत डाक्टरों से सम्पर्क करें इग्नोर ना करें और घर आपकी डाइबिटीज बढ़ी है और डाक्टर ने इन्सुलिन लिखा है तो लेने से ना डरे क्योंकि इन्सुलिन हमेशा आपको नहीं पड़ेगा बस सुगर कन्ट्रोल करने तक । 
आठवां।। आपकी काउन्सलिंग और डाइट बहुत जरूरी है जिससे आपकी सुगर निर्भर अतः हमेशा किसी डाइबिटीज एडुकेटर के सम्पर्क में रहे  
अंतिम बातें।। जो डाइबिटीज है मैं उनके घर बालों से अपील करता हूं कि आप हमेशा उनको सपोर्ट करता तनाव में ना जाने दें । हमेशा उनके दवा और डाइट का ध्यान रखें । 
यह जानकारी आस्था फाऊंडेशन लगातार गांव गांव जाकर लोगों से मिल कर वाक् फार लाइफ मुहिम के तहत दे रही है । 
आप डाइबिटीज है तो जरूर आस्था फाऊंडेशन से जुड़े हम आपकी मदद करेंगे किसी भ तरह के मेडिकल मदद के लिए आप हमेशा याद करें 9308067238 
  आप एक बार जरूर मेरी इस अपील को सुनें।

Post a Comment

Previous Post Next Post