क्यों जरूरी है डाइबिटीज से पीड़ित लोगों को अपना ब्लड सुगर लेवल को नियंत्रित रखना। ब्लड सुगर लेवल बढ़ने या घटने से कितना ख़तरनाक परिणाम होता है आईये आपको बताते हैं ।

डायबिटीज एक ऐसी क्रॉनिक बीमारी है जिनके मरीजों की संख्या देश और दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया भर में लगभग 422 मिलियन लोग शुगर की बीमारी से पीड़ित हैं। पिछले 30 वर्षों में टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी तेजी से फैली है। खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल इस बीमारी के लिए जिम्मेदार है। डायबिटीज को लम्बे समय तक कंट्रोल नहीं किया जाए तो इस बीमारी के जोखिम बढ़ने का खतरा अधिक रहता है। डायबिटीज की बीमारी की वजह से दिल के रोगों,किडनी और लंग्स को नुकसान पहुंच सकता है।

डायबिटीज के मरीजों की फॉस्टिंग शुगर से लेकर खाने के बाद तक की शुगर कंट्रोल रहना जरूरी है। अपोलो अस्पताल नोएडा में सलाहकार डायबिटीज और थायराइड विशेषज्ञ के मुताबिक डायबिटीज के बढ़ने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में बदलाव करना और रेगुलर एक्सरसाइज करना जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों की अचानक ब्लड शुगर बढ़ने के लिए कुछ कारण जिम्मेदार है। आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों की अचानक ब्लड शुगर बढ़ने के लिए
 कौन-कौन से कारण जिम्मेदार हैं।
डायबिटीज के मरीज ज्यादा गर्मी में रहने से बचें। तेज धूप,गर्म पानी का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकता है। डायबिटीज के मरीज तेज धूप में निकलने से बचें।
गर्मियों के दौरान ब्लड शुगर बढ़ने के लिए डिहाइड्रेशन जिम्मेदार है। जब शरीर में पानी की कमी होती है तो हार्मोन रिलीज होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। डायबिटीज के मरीज गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखें और पानी का अधिक सेवन करें। पानी से भरपूर फ्रूट्स को डाइट में शामिल करें।
डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वो नींद पूरी लें। नींद की कमी ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाती है। कम नींद तनाव का कारण बनती है जिससे कोर्टिसोल हार्मोन बनने लगता है। ये हार्मोन ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाने में असरदार साबित होता है।
डायबिटीज के मरीजों की फॉस्टिंग शुगर ज्यादा रहती है अगर वो सुबह का नाश्ता नहीं करते तो ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वो जागने के एक घंटे बाद फौरन नाश्ता करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post